Friday, November 4, 2016

हस्‍तमैथुन की आदत बेहद हानिकारक हो सकती है।

1 हस्‍तमैथुन की लत बुरी
कम उम्र में अक्सर लड़के विपरित लिंग के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। इस समय अगर उन्हें उचित सलाह या यौन शिक्षा नहीं मिले तो इसके परिणाम बेहद डरावने हो सकते हैं। ऐसा ही एक कारण हस्तमैथुन भी है। इस आदत को अच्छा या बुरा नहीं कहा जा सकता। अगर आपको वाकई इसकी जरूरत महसूस होती है तो इसे किया जा सकता है। अन्यथा किसी और के दबाव में इसे करने की कोई जरूरत नहीं है। ये भी ध्यान रखें कि ये आदत लत बन जाए तो बेहद हानिकारक हो सकती है। तो चलिए बताते हैं कि हस्‍तमैथुन की लत से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।
2 हस्‍तमैथुन की लत के नुकसान
बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने से लिंग के ऊतक में चोट पहुंचती है और ये ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाते है, जिससे लिंग के बड़े प्रकोष्ट (कार्पस केवेरनोसम) में रक्त जमा नहीं हो पता और लिंग में उत्तेजना बंद हो जाती है। कभी-कभी तो इसके कारण गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है, जिसमें व्यक्ति को उत्तेजना आना हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है और व्यक्ति नपुंसक हो जाता है। कुछ लोगों में यही लत विवाह के बाद भी बनी रहती है और वे शर्मिंदा होते हैं। अति-उत्तेजना से लिंग को चोट भी लग सकती है और नसों पर अधिक दवाब पड़ सकता है।
3 दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति
दृढ़ संकल्प से आप हस्‍तमैथुन की लत छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही जब भी हस्तमैथुन की इच्छा हो तब अपना ध्यान किसी अन्य काम में लगा लें या कोई अच्छा साहित्य पढ़ें या फिर अपनी पसंद का कोई और काम करने लग जाएं। कुल मिलाकर अपना दिमाग कुछ सकारात्मक कामों में लगाएं।
4 ये ना हो पुरस्कार
जिस लत को आप छोड़ रहे हैं, उसी के जरिये खुद को पुरस्कृत न करें। मतलब यदि आप हस्‍तमैथुन की लत से उबर रहे हैं और 2 से 3 हफ्तों तक आपने हस्‍तमैथुन पर काबू रख लिया है तो ये न सोचें की अब इतने समय आपने इस लत पर काबू कर लिया है, जिसका पुरस्कार आप हस्तमैथुन कर, खुद को देंगे।यदि आप लत को छोड़ रहे हैं तो फिर इससे पूरी तरह बाहर आएं, खुद के लिए चोर दरवाजा बनाकर आप, खुद को धोखा ही दे रहे हैं।
5 आकर्षण वाला समय
अक्सर लालच तभी आता है जब हम कमजोर होते हैं, जब हम पर दबाव होता है या हम नाराज, या उदास होते हैं। तो आप ऐसे मौकों के लिए पहले ही एक रणनिती बना कर दिमाग में डाल लें, और इस आकर्षण वाले समय में खुद के लिए तैयार रक्षा विकल्पों में लग जाएं। जब आप इस स्थिति में खुद को व्यस्त कर लेते हैं तो इस लत से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।
6 देर रात को 
देर रात का समय सेक्स प्रलोभनों से भरा होने के लिए कुख्यात होता है। तो जब आप देर रात के समय खुद को इस और आकर्षित महसूस करें, तो अपने अंडरवेयर के ऊपर एक और कपड़ा पहन लें। अगर फिर भी काम न बने तो इसके ऊपर एक और कपड़ा पहन सकते हैं। हो सकता है ऐसा करने से आपकी नींद में ख़लल पड़े, लेकिन ये तरीका हस्‍तमैथुन की लत को छोड़ेने में आपकी मदद जरूर करेगा। देखिये इसके पीछे तर्क ये है कि जब आप इतने कपड़े पहन लेते हैं तो हस्‍तमैथुन की स्थिति आने से पहले वो कपड़े आपके विचारों को थामने का काम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment